Thursday, January 12, 2023

आत्मघाती मदमस्ती

    यह तो बदमाशी की इंतेहा है। जन्मजात गुंडे और सफेदपोश बदमाश लड़कियों तथा औरतों को जमीन पर भी निशाना बना रहे हैं और आसमान पर भी खून के आंसू रुला रहे हैं। उनकी इस जबरदस्ती की गुंदागर्दी में शराब भी खासी भूमिका निभा रही है। देश के प्रदेश हरियाणा के चमकते उद्योगनगर गुरुग्राम में एक नौकरीपेशा लड़की रात को ऑटो से घर लौट रही थी तब नशे में धुत बाइक सवार युवक की उस पर नजर पड़ी तो उसने लड़की को धमकाते हुए कहा कि चुपचाप मेरे साथ मेरी बाइक पर बैठ जा। लड़की के मना करते ही नशे में लड़खड़ाते युवक ने गंदी-गंदी गालियां देते हुए लड़की पर हेलमेट से इतनी जोर से वार किया, जिससे वह लहूलुहान हो गई। घोर हैरानी भरा सच यह भी है कि लड़की की बहन के 112 नंबर पर कॉल करने पर पुलिस जिप्सी में जो खाकी वर्दीधारी घटनास्थल पर पहुंचे वे भी शराब के नशे में चूर थे। उनकी जुबान बुरी तरह से लड़खड़ा रही थी। घायल लड़की को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसके सिर पर 20 से ज्यादा टांके लगाने पड़े। 

    उत्तरप्रदेश के शहर सुलतानपुर के निकट स्थित एक गांव में नशे में धुत दो शराबियों ने आधी रात को चाय की दुकान चलाने वाले उम्रदराज पति-पत्नी से नमकीन की मांग की। उनके यह बताने पर कि फिलहाल उनके यहां खाने का कोई सामान नहीं है तो वे इस कदर आगबबूला हुए कि दोनों के सीने में गोलियां दाग कर बुरी तरह से घायल कर डाला। न्यूयार्क से दिल्ली आ रही एयरइंडिया की फ्लाइट में शराब के नशे में धुत एक यात्री ने शौचालय में न जाकर एक बुजुर्ग महिला यात्री पर ही धार छोड़कर उनके कंबल, बैग और अन्य सामान को गीला और गंदा कर दिया। इस घोर अमानवीय और शर्मनाक घटना को अंजाम तो दिया गया 26 नवंबर 2022 की रात, लेकिन देश और दुनिया तक इसकी खबर उड़ते-उड़ते पहुंची 4 जनवरी 2023 के दिन। आराम से सफर करने की अभिलाषा लिए बिजनेस क्लास में यात्रा करती उम्रदराज महिला के साथ अशोभनीय हरकत करने वाले शराबी के सहयात्री ने बताया कि नशे में डोलते अभियुक्त ने लंच में ही सिंगल मॉल्ट के चार गिलास गटकने में देरी नहीं लगायी। वह बार-बार मुझसे यही पूछ रहा था कि आपके कितने बच्चे हैं। मदमस्त हो चुके शराबी की यही पहचान होती है। इतनी अधिक पीने के बाद भी वह पैग पर पैग खाली करने में लगा था। उसकी पीने की यह रफ्तार मुझे भी डराने लगी थी। इसलिए मैंने तुरंत एयरलाइन के स्टाफ से निवेदन किया कि मेरे सहयात्री को बहुत चढ़ गई है। उन्हें कृपया अब और शराब ना दें, लेकिन उनकी नहीं सुनी गई। वे अंधाधुंध पीते चले गये। हम बिजनेस क्लास कैबिन की पहली पंक्ति में बैठे थे। शौचालय चार पंक्ति पीछे था। जब उसे पेशाब लगी तो उसने शौचालय न जाते हुए पीछे की पंक्ति पर जाकर विंडो सीट की 72 वर्षीय महिला पर पेशाब कर दिया। इतना संगीन अपराध करने के पश्चात वह चुपचाप अपनी सीट पर जाकर सो गया। इसी दौरान ऊपर से नीचे तक भीग चुकी महिला बहुत चिंतित व घबराई हुई थी। उसके कपड़े, जूते और बैग पेशाब से भीग चुके थे। बैग में ही पासपोर्ट, यात्रा संबंधी दस्तावेज और रुपये-पैसे थे। वह काफी देर तक शराबी को कोसती रहीं। पहले तो क्रू मेंबर्स ने उसे छूने से ही इनकार कर दिया। कुछ देर के बाद उनके सामान को शौचालय में ले जाकर धोया गया तथा उन्हें भी पहनने को एयरलाइन का पाजामा और मौजे दिए गये। अच्छी-खासी नींद लेने के बाद 34 वर्षीय पेशाबबाज यात्री जागा और थोड़ा संभला तो मेरी तरफ देखते हुए बोला, ‘‘भाई शायद मैं मुसीबत में पड़ गया हूं।’’ तब मैंने कहा, ‘हां, बिलकुल। आपने गलती ही बहुत बड़ी की है।’ शराब पीकर हद से ज्यादा नशे के गर्त में समाने वाले इस शराबी के करियर और जिंदगी की ऐसी-तैसी होने में देरी नहीं लगी। कल तक नामी-गिरामी कंपनी की ‘महाराजा चेयर’ पर बैठकर लाखों रुपये महीने की पगार पाने वाला आज बदनाम और बदहाल होकर सड़क पर आ चुका है।

    हवाई यात्रा के दौरान नशे में धुत यात्रियों के लड़ने-भिड़ने की खबरें इन दिनों कुछ ज्यादा ही आने और चिंता में डालने लगी हैं। धरती का रोग हवा को भी दहलाने लगा है। 27 दिसंबर 2022 के दिन बैंकाक से कोलकाता की फ्लाइट में यात्री जानवरों की तरह आपस में ही भिड़ गये। उनकी मारकुटायी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। दो यात्रियों के बीच सीट को लेकर शुरू हुई मामूली कहा-सुनी देखते ही देखते हाथापायी में बदल गई। क्रू मेंबरों के रोकने और समझाने का भी उन पर कोई असर नहीं पड़ा। उलटे दूसरे व्यक्ति के कुछ साथी भी अकेले पड़ चुके यात्री की अंधाधुंध धुनाई करने लगे। इसी तरह से इंडिगो की इंस्ताबुल से दिल्ली आ रही फ्लाइट में एक यात्री कू्र मेंबर पर बेतहाशा भड़क कर गालीगलौज करने लगा। उसे खाने का स्वाद अच्छा नहीं लगा था। एयर होस्टेस ने यात्री को विनम्रता से अपनी बात कहने का अनुरोध किया तो वह और अभद्र तेवर दिखाते हुए एयर होस्टेस को धमकाने लगा, ‘‘तुम नौकर हो, इसलिए अपना मुंह बंद रखो।’’ एयर होस्टेस भी तैश में आ गई। उसने फौरन जवाब दिया, ‘‘पहले तो आप बोलने की तमीज सीखें और यह भी जान लें कि मैं आपकी नौकरानी नहीं।’’ अब तो यात्री के गुस्से का पारा और भी चढ़ गया...। बड़ी मुश्किल से समझा-बुझा कर उसे ठंडा किया गया। 

    नव वर्ष 2023 के जनवरी महीने के दूसरे हफ्ते दिल्ली-पटना इंडिगो फ्लाइट में नशे में धुत तीन युवकों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान जब एयर होस्टेस ने उन्हें समझाने की कोशिश की तो वे उसी के साथ छेड़खानी और बदसलूकी करने लगे। तीनों फ्लाइट में बैठते ही हंगामा करने लगे थे। तय है कि यात्रा करने से पहले ही उन्होंने चढ़ा ली थी। देश के चुनिंदा हवाई अड्डों पर यात्रियों को मदमस्त करने के लिए बीयरबार खोले ही जा चुके हैं। नशे में पियक्कड़ अपना आपा खो देते हैं। उन्हें समय, जगह और परिस्थिति का भी भान नहीं रहता। उनमें एक अजीब किस्म का अहंकार भी रहता है। इंटरनेशनल फ्लाइट में यह जो ‘पेशाब कांड’ हुआ उस पर कुछ लोग बोले कि शराब के नशे में होने के कारण ही यह निंदनीय अपराध हो गया। नशे में धुत शराबी को कहां पता होता है कि वह क्या बोल, कह और कर रहा है। यह गलती तो शराब की है, जो अच्छे भले इंसान को बहकाती है, लेकिन किसी के कुछ कहने से इतने बड़े तूफानी अपराध और अपराधी को यूं ही तो क्षमा नहीं किया जा सकता। उम्रदराज महिला के हवाई सफर को बदरंग तथा नर्क बनाने वाले शख्स को इतनी तो समझ होनी ही चाहिए थी कि पानी और शराब में फर्क होता है तथा पीने की भी कोई मर्यादा होती है। आप जब पचा नहीं सकते तो इतनी अधिक पीते क्यों हैं कि बुरी तरह से बहक जाएं। उपद्रव और उल्टियां करने लगें। लंबी उबाऊ उड़ानों में थकावट से बचाये रखने के लिए यात्रियों की शराब से मेहमान नवाजी की बहुत पुरानी परिपाटी है, लेकिन इस बात का भी तो ध्यान रखा जाना चाहिए कि मेहमान ने कहीं ज्यादा तो नहीं पी ली है। जब सहयात्रियों को उसके विनाशकारी कगार पर होने का होने का पता चल जाता है तो एयरलाइंस में कार्यरत सेवक और सेविकाओं की आंखें क्यों बंद रहती हैं?

No comments:

Post a Comment