Thursday, March 28, 2024

पांव पर कुल्हाड़ी

     संतरों के शहर नागपुर में एक शख्स ने बियर बार में जी भरकर शराब गटकी। बैरे के बिल थमाने पर उसका पारा चढ़ गया। बार संचालक को वह धमकाने लगा। यदि इस इलाके में बार चलाना है तो 5 हजार का हफ्ता देना होगा। बार वाला उसे जानता नहीं था। वह सोच में पड़ गया। यह नया ‘दादा’ कहां से आ टपका! शराबी ने सीना तानते हुए अकड़ दिखायी, तू मुझे जानता नहीं। मेरी ऊपर तक पहुंच है। मेरे ज़रा से इशारे पर पचास-साठ लठैत दौड़े-दौड़े चले आयेंगे। बार के साथ-साथ तेरे भी परखच्चे उड़ा देंगे। बार संचालक ने जब धमकी को अनसुना करने की कोशिश की तो उसने उसके सिर पर कांच का गिलास फोड़ दिया। उसके हिंसक तेवर देखकर जाम से जाम टकराते ग्राहक धीरे-धीरे बिना बिल दिये खिसक लिए। गुंडे ने उसके हाथ से पांच सौ का नोट और गल्ले से दो हजार रुपये लूटे और लड़खड़ाते हुए चलता बना। 

    पुलिस को एक ही परिवार के चार लोगों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डालना पड़ा। बात बहुत छोटी थी, लेकिन खून बह गया। नागपुर के निकट स्थित वाडी में एक कार चालक को किसी घर के सामने खड़े दोपहिया वाहन को देखकर गुस्सा आ गया। दोपहिया वाहन के कारण उसकी चार चक्के वाली चमचमाती कार को आगे निकलने में कुछ मुश्किल हो रही थी। हॉर्न पर हॉर्न बजाने पर घर के सदस्य जब बाहर निकले तो उन पर गंदी-गंदी गालियों की बौछार की जाने लगी। आसपास के लोगों ने दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर शांत किया। फिर भी कार वाले ने जाते-जाते देख लेने की धमकी दे डाली। आधे घण्टे के बाद तीन-चार लोग घर के सामने आ धमके। इनमें कार चालक के साथ उसका पिता भी शामिल था। बेटा घर मालिक युवक पर चाकू से ताबड़तोड़ वार किये जा रहा था और उसके पिता ने लहुलूहान होते युवक को पीछे से कसकर पकड़-जकड़ रखा था। युवक की पत्नी जब उन्हें रोकने के लिए पहुंची तो उसे भी चाकू से जख्मी कर दिया गया। उससे छेड़छाड़ भी की गई। खून से तरबतर पति-पत्नी को किसी तरह से उनके चंगुल से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया। पति को 17 टांके लगे। पत्नी के सिर पर भी गंभीर चोटें लगने के कारण मोटी पट्टी बांधनी पड़ी। 

    कोचिंग क्लास में पढ़ाने वाली एक तीस वर्षीय युवती की ऑटोमोबाइल कंपनी में काम करने वाले युवक से फेसबुक के माध्यम से पहचान हुई। दोनों जवान थे। दोस्ती को प्रेम संबंधों में तब्दील होने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। इसी दौरान युवक ने पढ़ी-लिखी फेसबुक मित्र को अपनी कंपनी में मोटी तनख्वाह वाली नौकरी दिलवाने का आश्वासन दिया। दोनों औरंगाबाद जा पहुंचे। यहां पर कंपनी का मुख्यालय है। वहां दोनों ने एक होटल में कमरा बुक कराया। रात को कमरे में युवक ने बड़ी चालाकी से शीतल पेय में कोई नशीला पदार्थ मिलाकर युवती को पिलाया। वह सुध-बुध खो बैठी। सुबह जब वह नींद से जागी तो उसे पता चला कि उसकी अस्मत लूटी जा चुकी है। युवक ने युवती को शीघ्र्र ही शादी के बंधन में बंधने का विश्वास दिलाया। फिर तो दोनों जब भी मौका पाते एक हो जाते और जिस्मानी प्यास बुझाते। कुछ दिनों के पश्चात युवक की नीयत बदल गई। युवती ने पुलिस स्टेशन जाकर खुद के बरबाद होने की रिपोर्ट दर्ज करवा दी। युवक फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

    शहर के एक 49 वर्षीय व्यापारी को 40 वर्षीय खूबसूरत औरत ने फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। मौजमस्ती के शौकीन व्यवसायी ने अनुरोध को स्वीकार करने में जरा भी देरी नहीं की। फटाफट एक-दूसरे के मोबाइल नंबर भी ले लिये गए। मीठी-मीठी बातचीत के साथ-साथ मिलना-मिलाना भी शुरू हो गया। एक दिन महिला मित्र के निमंत्रण पर व्यापारी निर्धारित होटल जा पहुंचा। कमरा पहले से बुक था। दोनों ने घण्टों साथ रहकर शारीरिक संबंध बनाये। इसी दौरान महिला ने वीडियो-फोटो भी ले लिए। कुछ दिनों के पश्चात महिला ने उस पर शादी का दबाव बनाया। व्यापारी शादीशुदा है। बेटी का विवाह हो चुका है। बेटा भी शादी के लायक है। व्यापारी ने अपनी मजबूरी बतायी, लेकिन महिला अपनी पर उतर आयी। वह उससे बार-बार धन की मांग करने लगी। कुछ ही महीनों में उसने पचास लाख की चपत लगा दी। बदनामी के डर से व्यापारी सब्र का घूंट पीकर शांत रहा। एक दिन महिला अपने आठ-दस रिश्तेदारों को लेकर व्यापारी के घर जा पहुंची और गालीगलौच कर उस पर जीवन बर्बाद करने का आरोप लगाने लगी। व्यापारी की सांसें अटक गयीं। महिला ने तुरंत ही पास की मस्जिद से इमाम को बुलाकर निकाह पढ़ाया, साथ ही जबरन उसके घर में रहने लगी। कुछ हफ्तों के बाद वह महंगे फ्लैट की मांग करने लगी। व्यापारी के इनकार करने पर उसने अश्लील तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। व्यापारी के सब्र का बांध टूटा तो वह थाने जा पहुंचा। वहां उसे पता चला कि महिला तो पहले ही सात शादियां कर चुकी है। शादी पर शादी कर लूटना ही उसका पेशा है। दरअसल, ऐसी वारदातें, नगरों, महानगरों में वर्षों से होती चली आ रही हैं। फेसबुक पर होने वाली मायावी, कपटी मित्रता के फलस्वरूप होने वाली धोखाधड़ी, लूटपाट और तरह-तरह के घात का खुलासा अखबारों तथा न्यूज चैनलों पर होता रहता है। कुछ लोग सतर्क हो जाते हैं। कुछ लोग यह सोचकर मदमस्त रहते हैं कि जिन्होंने धोखा खाया वे बेवकूफ और नादान हैं। हम तो अक्लमंद हैं। हमारा कुछ भी नहीं बिगड़ेगा। फेसबुक के आभासी संसार में सक्रिय किस्म-किस्म के ठग, लुटेरे, धूर्त, चालबाज चेहरों को ऐसे ही मदमस्त शिकारों की तलाश रहती है और यह अति बुद्धिमान ‘आ बैल मुझे मार’ की कहावत को खुद पर चरितार्थ कर अंतत: माथा पीटते देखे जाते हैं। क्षणिक आवेश में आकर अपराधी बनने वाले भी हर हश्र से वाकिफ होते हैं। फिर भी गुनाह करने से बाज नहीं आते। दूसरों की दुर्गति से सबक न लेकर खुद को कलंकित और तबाह करने वालों का तो भगवान ही मालिक है...।

No comments:

Post a Comment